WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 : Online Apply For BC, EBC & SC, ST Full Details Here:-

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 : Online Apply For BC, EBC & SC, ST Full Details Here:-

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 : दोस्तों  यदि आप भी बिहार के स्थाई निवासी हैं और आप किसी भी वर्ष किसी भी बोर्ड से मैट्रिक का परीक्षा पास करके आगे की पढाई बिहार राज्य में ही रह करके पूरी कर रहें हैं, तो आपलोगों को मालूम ही होगा की बिहार के मुख्यमंत्री जी द्वारा मैट्रिक की परीक्षा किसी भी डिवीज़न से पास करके आगे की पढाई कर रहें सभी छात्र-छात्राओं के लिए Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 चलाई जाती हैं तो ऐसे में बहुत सारे छात्र-छात्रा Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 का इंतजार कर रहें थें तो अब आपका इंतजार बहुत ही जल्द समाप्त होने वाली हैं

Join WhatsApp Channel

अब दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बता दें की, Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के अंतर्गत सभी BC,EBC & SC,ST कैटेगरी के मैट्रिक उतीर्ण छात्र-छात्राओं को आगे की पढाई जारी रखने के लिए Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 का लाभ दिया जाता हैं, आप सभी छात्र-छात्रा किसी भी बोर्ड से किसी भी वर्ष मैट्रिक का Exam पास कर चुके हैं, और आगे की पढाई जारी रखे हैं चाहे आप वर्तमान समय में किसी भी प्रकार का कोर्स कर रहे हैं इससे कोई मतलब नहीं हैं आप सभी विद्यार्थी Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर के इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25-Overall

Name Of The Scheme Bihar Post Matric Scholarship
Name Of The Article Bihar Post Matric Scholarship 2024-25
Type Of Article Scholarship
Who Can Apply Only Bihar SC/ST/BC & OBC Category Candidates 10th Passed Students Can Apply
Application Status Started 
Apply Mode Online
Online Apply Start Date August 2024
Online Apply Last Date Announcement soon
Scholarship Amount Rs. 2,000 to Rs. 4,00,000
Official Website Click Here

Post Matric Scholarship 2024 : Online Apply For BC, EBC & SC, ST Full Details

नमस्कार दोस्तों : दोस्तों हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी छात्र छात्राओं का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करते हैं। दोस्तों हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वाश है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढियेगा और Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 से मिलने वाली लाभों को जरूर प्राप्त कीजियेगा। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को विस्तारपूर्वक बताएंगे। जिसके मदद से आप सभी विद्यार्थी Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करके इसका लाभ प्राप्त कर पाएंगे। और आपको कहीं भी किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

Join Telegram Channel

दोस्तों Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 का लाभ प्राप्त करने के लिए आप सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत वैसे सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है जो विद्यार्थी किसी भी बोर्ड से किसी भी डिविजन से पास करके आगे की पढ़ाई करते हैं। जैसे कोई विद्यार्थी मैट्रिक की परीक्षा पास करके इंटर की पढ़ाई कर रहे हैं या  स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। आईटीआई कर रहे हैं। डिप्लोमा कर रहे हैं। या फिर किसी भी प्रकार का कोई कोर्स कर रहे हैं? आप सभी विद्यार्थीयों को Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के तहत लाभ दिया जाता है।

Required Important Date For Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 ?

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए जो महत्वपूर्ण तिथि है उसकी जानकारी नीचे दिया गया है, जो इस प्रकार से है:-

Events Date
Online Apply Start Date August 2024
Online Apply Last Date Announcement Soon

Required Eligibility For Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 ?

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे बताई गई सभी योग्यताओं को पूरा करना होगा, जो इस प्रकार से है:-

  1. Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक बिहार के मूल निवासी होने चाहिए।
  2. ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग या अत्यंत पिछड़ा वर्ग श्रेणी के होने चाहिए।
  3. ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक कम से कम मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करके आगे की पढ़ाई जारी रखें होने चाहिये।
  4. Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक का परिवार आय सालाना ₹3,00,000 से कम होने चाहिए।

ऊपर बताई गई सभी योग्यताओं को पूरी कर के आप Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन अप्लाइ कर सकते हैं। और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Required Important Document For Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 ?

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी आवेदक को नीचे बताई गई सभी आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी, जो इस प्रकार से है:-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जाती प्रमाण पत्र
  • बिहार का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10th का मार्कशीट
  • लास्ट क्लास मार्कशीट
  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट
  • फि रिसीप्ट (Fee Receipt)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

उपरोक्त सभी दस्तावेजों की पूर्ति करके आप बड़े ही आसानी से Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

How To Apply Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 ?

Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जो इस प्रकार से है:-

  • Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु सबसे पहले आपको इनके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो इस प्रकार से है:-
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको एक विकल्प मिलेगा BC & EBC का और दूसरा SC & ST का तो आपको अपने Category के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपको Apply Online का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको New Student Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने इसका सभी गाइड लाइन खुल कर के आ जाएगा जिसे आपको एक बार अच्छे से ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है। और Continue विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जहां पर आपसे मांगी गई सभी जानकारी को भरकर के Preview वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा। और अंत में आपको Submit वाले ऑफ्शन पे क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जायेगा और आपको एक रसीद मिल जाएगा जिससे आपको प्रिंट करके सुरक्षित रख लेना है।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Important Link

BC & EBC Online Apply Registration || Login
SC & ST Online Apply Registration || Login
Amount List PDF Click Here
Official Notification Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Join Our Social Media YouTube | What’s App | Telegram
Official Website Click Here

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Bihar Post Matric Scholarship 2024-25 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को विस्तारपूर्वक बताये हैं तो उम्मीद करता हूं की आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजियेगा ताकि सभी विद्यार्थी को इसके बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top