WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Student Credit Card Yojana : 12वीं पास को मिलेगा ₹4 लाख लोन, लैपटॉप और ₹10,000 प्रतिवर्ष ऐसे करे ऑनलाइन

Bihar Student Credit Card Yojana : 12वीं पास को मिलेगा ₹4 लाख लोन, लैपटॉप और ₹10,000 प्रतिवर्ष ऐसे करे ऑनलाइन

Bihar Student Credit Card Yojana: दोस्तों अगर आप भी 12वीं पास कर चुके है तो Student Credit Card के तहत 4 लाख तक का लोन ले सकते है, इस योजना का लक्ष्य राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण देना है। 12वीं क्लास पास करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना के तहत चार लाख रुपये तक का ऋण मिलता है, जिससे वे सरकारी या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। इससे विद्यार्थियों को सरल शर्तों और कम ब्याज दरों पर ऋण मिलता है, जिससे वे बिना किसी वित्तीय चिंता के पढ़ाई कर सकते हैं। युवाओं का भविष्य सुधारने के लिए बिहार सरकार की यह योजना एक महत्वपूर्ण कदम है।

Join WhatsApp Channel

इस आर्टिकल के माध्यम से Bihar Student Credit Card Yojana के बारे में बताया जाएगा इसके साथ साथ यह भी बताएंगे कि बिहार में शिक्षा प्राप्त कर रहे सभी बिहारी स्टूडेंट्स को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनाना है? स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड्स बनाने में क्या क्या दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है?, स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड बनाने में क्या क्या परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इस योजना से क्या क्या लाभ प्राप्त होता है, इससे कितने तक का लोन ले सकते है, तथा इसके साथ सभी जानकारी को विस्तार रूप से बताया जाएगा।

Bihar Student Credit Card Yojana : Overview

Name Of Department Planning and Development Department and Labor Resources Department And Education Department
Name Of Post Bihar Student Credit Card Yojana
Type Of Category Scholarship, Sarkari Yojana
Post Date  20/09/2024 | 12:58 AM
Name of The Scheme 7 Nischay Yojna Bihar
Benefit 4 lakh
Apply Mode Online
More Information Read Full Article For More Information
Official Website  Click Here

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है, 12वीं पास को मिलेगा ₹4 लाख लोन, लैपटॉप और ₹10,000 प्रतिवर्ष

सबसे पहले सभी बेरेजगरों को हमारे वेबसाईट पर स्वागत है। दोस्तों, राज्य सरकार की Bihar Student Credit Card Yojana का उद्देश्य विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए आवश्यक पैसे देना है। इस योजना के तहत बारहवीं पास करने वाले विद्यार्थियों को चार लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण दिया जाता है। सरकारी गारंटी के साथ विद्यार्थी ऋण लेते हैं। यह सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों दोनों को फायदा हो सकता है। यह राशि ट्यूशन फीस, किताबें और अन्य शैक्षिक उपकरण सहित विद्यार्थियों की पढ़ाई से जुड़े खर्चों को कवर करती है।

Join Telegram Channel

Bihar Student Credit Card Yojana में  विद्यार्थियों को सरकार लैपटॉप खरीदने में भी मदद करती है। इसके अलावा, छात्रों को हर साल 10,000 रुपये तक की अतिरिक्त सहायता भी मिलती है ताकि वे अन्य छोटे-मोटे खर्चों को पूरा कर सकें। योजना का उद्देश्य छात्रों को आर्थिक सहायता देना है, ताकि वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें और एक सफल करियर बना सकें। विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आसान और पारदर्शी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

Bihar Student Credit Card Yojana : Qualification

12वीं क्लास पास करने वाले विद्यार्थी Bihar Student Credit Card Yojana योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए ऋण ले सकते हैं। इसके लिए योग्यता उम्मीदवार बिहार का निवासी हो, 25 वर्ष से कम आयु का हो और किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक, डिप्लोमा या तकनीकी कोर्स में प्रवेश लिया हो। योजना में कम ब्या दर पर 4 लाख रुपये तक का ऋण मिलता है और सरकार गारंटर के रूप में कार्य करती है।

Bihar Student Credit Card Yojana : Selection Process 

Bihar Student Credit Card Yojana योजना के तहत चुनाव करना आसान है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है। सत्यापन के बाद आवेदक को काउंसलिंग के लिए बुलाया जा सकता है। लोन स्वीकृत किया जाता है जब सभी शर्तें पूरी होती हैं। बैंक छात्र को ऋण देते समय शामिल करता है और ऋण सीधे उस संस्थान को भेजा जाता है जहां छात्र ने दाखिला लिया है। इसके अलावा, छात्र को लोन मंजूरी के बाद ऋण के नियमों और शर्तों की जानकारी दी जाती है। विद्यार्थियों को शिक्षा पूरी करने के बाद ऋण चुकाने के लिए एक निश्चित अवधि दी जाती है, जिससे उनका ऋण कम हो जाता है।

Bihar Student Credit Card Yojana :Required Documents

Bihar Student Credit Card Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक खाता पासबुक की छायाप्रति
  • निवास प्रमाण पत्र (बिहार में एक स्थायी निवासी होने का सबूत)
  • आय का प्रमाणपत्र
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और प्रवेश पत्र
  • संस्थान द्वारा जारी किया गया प्रवेश प्रमाण पत्र।

यदि इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, तो आवेदन नहीं स्वीकार किया जाएगा। Bihar Student Credit Card Yojana आवेदन शुरू करने से पहले, सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर पीडीएफ़ बना लें।

How to Apply Bihar Student Credit Card Online

बिहार विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन प्राप्त करने का तरीका: Bihar Student Credit Card Yojana

  • पंजीकृत करने कारीका: नवीनतम खाता बनाने के बाद लॉगिन करें।
  • फॉर्म भरें: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आवश्यक जानकारी भरें।

  • फाइलें अपलोड करें: आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी करना सुनिश्चित करें।
  • फॉर्म अपलोड करें: भरने के बाद सबमिट करें।
  • जांच करें: दस्तावेजों का सत्याप होगा और आपको आगे की प्रक्रिया के लिए कहा जाएगा।

Bihar Student Credit Card Yojana में उपयुक्त प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी योग्यता के अनुसार लोन दिया जाएगा।

Important Links

Apply Online Click Here
Official Notice Click Here
Sarkari Yojana  Click Here
Join Our Social Media YouTube | What’s app | Telegram
Official Website Click Here

निष्कर्ष: 

दोस्तों आपने देखा की Bihar Student Credit Card Yojana 2024 के द्वारा कैसे हम उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार के सात निश्चय योजना के तहत 4 लाख का लोन ले सकते है, योजना बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए धन देना है। बिहार के स्थायी निवासी विद्यार्थी चार लाख रुपये तक का शैक्षिक ऋण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अतः दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे शेयर जरूर करें, इसमे सभी जानकारी शुद्ध रूप से दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top